रेलवे स्टेशन पर निबंध इन हिंदी | Essay on Railway Station in hindi.

आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे की रेलवे स्टेशन पर निबंध essay on Railway Station in hindi किस प्रकार लिख सकते हैं। इस आर्टिकल में हम रेलवे स्टेशन से जुड़ी हर बातों को जानेंगे। रेलवे स्टेशन की अपनी अलग ही उपयोगिता होती है। हर छोटे बड़े गावों और शहरों में रेलवे स्टेशन देखने को मिल जाता है।

रेलवे निजीकरण पर निबंध इन हिंदी

रेलवे स्टेशन पर यात्री ट्रेनों को पकड़ कर एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं। बड़े और प्रमुख  रेलवे स्टेशन पर बहुत ज्यादा भीड भी होती है। और रेलवे स्टेशन पर खाने के समान से लेकर फेरी वाले की दुकान भी देखने को मिलती है। ताकि यात्रियों को कोई तकलीफ़ ना हो सफर करने में और वो अपना सफर कुशलतापूर्वक कर सके।

समाज में हर तरह के लोग होते हैं विभिन्न वर्गों के लोग होते हैं परंतु रेलवे स्टेशन पर आने का लोगो का उद्देश्य यही होता है आगमन या प्रस्थान या किसी संबंधी को लेने आना होता है। या तो वहां पर काम करने वाले लोग आते हैं।

निजीकरण पर निबंध इन हिंदी

प्रस्तावना:-

रेलवे स्टेशन  लोन उस जगह को कहते हैं जहां पर बहुत सारी ट्रेन रूकती है। ट्रेन जहां पर खड़ी होती है उस जगह को पटरी कहा जाता है। जिस जगह पर ट्रेन आती है उसको प्लेटफार्म कहा जाता है। बड़े-बड़े शहरों में रेलवे स्टेशन बहुत बड़े बनते हैं। और छोटे गांव में रेलवे स्टेशन काफी छोटे बनते हैं। आज के रेलवे स्टेशन पर निबंध में आपको रेलवे स्टेशन से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी।

रेलवे स्टेशन पर निबंध इन हिंदी
रेलवे स्टेशन पर निबंध इन हिंदी

रेलवे स्टेशन के प्रकार:-

रेलवे स्टेशन दो तरह के होते है:-

1- बड़े रेलवे स्टेशन
2- छोटे रेलवे स्टेशन

1- बड़े रेलवे स्टेशन:-

बड़े-बड़े शहरों में जो रेलवे स्टेशन बनाए जाते हैं वह काफी बड़े बनाए जाते हैं। बड़े रेलवे स्टेशन पर लगभग हर ट्रेनें रूकती है। और वहां पर सुविधा भी अच्छी प्रदान की जाती है। चाय वाले से लेकर फेरी वाले तक सबका समान अच्छा होता हैं। लेकिन बड़े रेलवे स्टेशन पर बहुत प्रदूषण भी देखने को मिलता है।

2- छोटे रेलवे स्टेशन:-

छोटे गांव में जो रेलवे स्टेशन बनाए जाते हैं वह काफी छोटे बनाए जाते हैं छोटे रेलवे स्टेशन पर ज्यादा ट्रेनें नहीं रुकती है केवल लोकल गाड़ी ही रुकती है। और वहां पर सुविधाएं भी बहुत अच्छी प्रदान नहीं करी जाती है मुकाबले बड़े स्टेशन के। छोटे रेलवे स्टेशन का एक ही फायदा होता है कि वहां पर पेड़ पौधे अधिक मात्रा में मिलते हैं। बड़े स्टेशन के मुकाबले यहां पर प्रदूषण काफी कम होता है।

रेलवे स्टेशन का महत्व:-

रेलवे स्टेशन का महत्व कुछ इस प्रकार है। रेलवे स्टेशन पर बहुत से लोग होते हैं और ट्रेनों को लेकर अनाउंसमेंट भी होता रहता है कौन सी गाड़ी कितने समय पर आने वाली है या कितनी लेट है यह सारी जानकारी दी जाती है। रेलवे स्टेशन पर एक इंक्वायरी रूम होता है। जहां पर हमें हर ट्रेन के बारे में पता चलता है कि कौन सी गाड़ी कौन से प्लेटफार्म पर कितने बजे आ रही है।

बैंक निजीकरण पर निबंध इन हिंदी

अनाउंसमेंट की सहायता से और इंक्वायरी की सहायता से हम अपनी गाड़ी को समय पर पकड़ पाते हैं। रेलवे उद्योगों का अपना एक ऐप भी है जहां से हम किसी भी गाड़ी की लोकेशन को जान सकते हैं कि कौन सी गाड़ी कितने बजे आ रही है। वैसे तो सफर हर वाहनों का अच्छा होता है लेकिन ट्रेनों का सफर यादगार होता है। बच्चों की इच्छा होती है कि वह विंडो सीट पर ही बैठे और बाहर के नजारे का लुफ्त उठाते हुए सफर करे।

आजकल कई रेलवे स्टेशन पर तो वाईफाई भी लगा होता है जिसकी सहायता से हम स्टेशन पर बैठे हुए भी नेट का लुफ्त उठा सकता है।

रेलवे स्टेशन का दृश्य:-

रेलवे स्टेशन का दृश्य बड़ा ही मनमोहक लगता है वहां पर काफी भीड़ होती है। सभी यात्री ट्रेन से उतर रहे होते हैं या कहीं जा रहे होते हैं। कई प्रकार की दुकानें जैसे पुस्तक की दुकान, खाने पीने की दुकान, बेकरी की दुकान, आदि दुकानें होती है। जो हमारी सुविधा के लिए होती है।

रेलवे स्टेशन पर एक घंटा हिंदी निबंध:-

रेलवे स्टेशन पर एक घंटा मैंने किस प्रकार बताया उसके बारे में डिटेल में बताता हूं। रेलवे स्टेशनों पर पानी पीने का नल लगा होता है। जहां पर शीतल जल उपलब्ध होता है। हमें ट्रेनों के बाहर रेलवे स्टेशन पर कई सारे कुली भी नजर आते हैं जोकि बड़े-बड़े एयर बैग और सूटकेस को उठाने में लोगों की सहायता करते हैं उसके बदले आपसे पैसे लेते हैं।

रेलवे स्टेशन का दृश्य कुछ ऐसा होता है कि वहां पर काला कोट पहनकर टीटी भी नजर आते हैं। जो यात्रियों का टिकट चेक करते हैं। और जिनके पास टिकट नहीं होता है। उसके खिलाफ कड़ा कदम भी उठाते हैं। या फिर उनको एक मौका देकर कर छोड़ भी देते हैं।

रेलवे स्टेशन पर पुलिस भी मौजूद होती है। जो यात्रियों की सुरक्षा के लिए होती हैं। और उनके मार्गदर्शन के लिए अधिकारी भी मौजूद रहते हैं। रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए बेंच, प्रतिक्षालय कक्ष, विश्रामालय, भोजनालय, इत्यादि चीजे की सुविधाएं उपलब्ध होती है। ट्रेनों पर समान लादने के लिए ट्रॉली भी होती है। जिसकी सहायता से समान आसानी से लादा जाता है। ज्यादा लगेज होता है। तो उसे ट्रेन के लगेज वाले कोच में लादा जाता है।

रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध होती है जहां पर हम नेट की सुविधा का आनंद उठा सकता है। तरह तरह की मूवी डाउनलोड कर सकते हैं, गाने डाउनलोड कर सकते हैं, गेम डाउनलोड कर सकते हैं या अन्य कुछ भी कर सकते हैं। तो मैंने अपना एक घंटा कुछ इस प्रकार बिताया और आपके साथ अपनी छोटी सी यात्रा शेयर करी।

रेलवे स्टेशन पर एक घंटा हिंदी निबंध
रेलवे स्टेशन पर एक घंटा हिंदी निबंध

रेलवे स्टेशन पर वाक्य:-

रेलवे स्टेशन के बारे में अगर हम बात करें तो भारत में कुल 7000 से लेकर 8500 के बीच रेलवे स्टेशन उल्पब्ध है। और लोग यह भी सर्च करते हैं कि भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है तो आपको बता दें कि भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन गोरखपुर जंक्शन है। भारत का ही नहीं बल्कि पूरे विश्व का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन हमारे भारत में ही है। भारत का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन कौन सा है यह भी बहुत लोग सर्च करते हैं तो आपको बता दें कि भारत का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन उड़ीसा के आईबी रेलवे स्टेशन है।

डिजिटलाइजेशन के बाद रेलवे स्टेशनों की सेवाओं में उन्नति:-

भारतीय रेलवे स्टेशन और सुविधाओं की बात करें तो पहले से काफी ज्यादा विकास हुआ है और डिजिटली grow हुआ है। यात्रियों की सुविधाजनक यात्रा के लिए भारतीय रेलवे ने डिजिटल तकनीकों पर काम किया है। इन तकनीकों पर निरंतर सुधार ही होता आया है।

डिजिटल इंडिया पर निबंध इन हिंदी

1- टिकट प्रणाली को ऐसा बनाया गया है कि हम ऑनलाइन अपना टिकट बुक कर सकते हैं। कहीं भी किसी को भी जाना हो तो वह रेलवे के ऐप के माध्यम से अपना टिकट घर बैठे भी बुक कर सकता है।

2- ट्रेन कब आ रही है कब जा रही है उस के आगमन की स्थिति को भी ऑनलाइन ऐप में ट्रेस कर सकता है।

3- रेलवे स्टेशनों पर टिकट मशीनें लगा दी गई है। जिससे हर इंसान अपना टिकट उस मशीन के द्वारा प्राप्त कर सकता है।

4- कैशलेस को बढ़ावा देते हुए फूड ऑर्डरिंग की सुविधा भी उपलब्ध करा दी गई है। जिससे हम बेहतर खाना ऑनलाइन पेमेंट करके भी मंगवा सकते हैं।

5- हर स्टेशनों पर ठीक प्रकार से शौचालय भी बनवाए गए हैं।

6- इंजनमुक्त ट्रेन वंदे भारत भारतीय रेलवे के लिए बहुत ही बड़ी उपलब्धि रही है।

7- रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे भी लग गए हैं। जिससे हर एक यात्री पर और लोगों पर अधिकारियों की निगाहें भी होती है।

निष्कर्ष / उपसंहार:-

आज हमने रेलवे स्टेशन पर निबंध इन हिंदी essay on railway station in hindi के आर्टिकल में जाना की रेलवे स्टेशन पर क्या-क्या चीजें होती है और कौन-कौन सी सुविधाएं रेलवे स्टेशन पर भारत सरकार हमें प्रदान कर रही है। हमने जाना की रेलवे स्टेशन के महत्व के बारे में जो कि कई सारे हैं। और डिजिटल फिल्ड में भी हमारा भारतीय रेलवे कितना आगे बढ़ा है।

रेलवे स्टेशन पर निबंध इन हिंदी essay on railway station in hindi में हमने रेलवे स्टेशन से जुड़े हर पहलुओं पर बात करी है। अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करे और नीचे कमेंट कर के हमें जरूर बताइए की आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा।

आप हमारी रेलवे निजीकरण पर निबंध एवं पूरी जानकारी वाली पोस्ट भी पढ़ सकते हैं। और अन्य पोस्ट भी पढ़ सकते हैं।

 

2 thoughts on “रेलवे स्टेशन पर निबंध इन हिंदी | Essay on Railway Station in hindi.”

Leave a Comment