Class aur exam me top kaise kare in hindi

Class aur exam me top kaise kare in hindi:-

Table of Contents Close

हेलो दोस्तो, जैसा कि हम सब आजकल देख रहे हैं कि सभी लोग अपने क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और लगातार आगे भी बढ़ रहे हैं। तो ऐसे में हमें भी एक विद्यार्थी होने के नाते पढ़ाई को बहुत अच्छे से करना चाहिए ताकि हम अपने परिवार का नाम रोशन कर सकें।

एक विद्यार्थी को अक्सर उसके स्कूल के टॉपर विद्यार्थियों को देख कर मन में सवाल आता है कि Top kaise kare? यह सवाल दिमाग में आना भी चाहिए क्योंकि क्लास और एग्जाम में टॉप करना अपने आप में ही गर्व की बात होती है।

इसलिए आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि class aur exam me top kaise kare और Class aur Exam me top karne ke liye 10 behtreen tips. तो चलिए शुरू करते हैं।

Class aur exam me top kaise kare.
Class aur exam me top kaise kare

Top kaise kare:-

आजकल हर एक विद्यार्थी चाहे वह पढ़ने में तेज हो या औसत उसके दिमाग में एक ही सवाल रहता है की टॉप कैसे करें?

ऐसा नहीं है कि टॉप करना बहुत ही मुश्किल है और एक कम पढ़ने वाला विद्यार्थी टॉप नहीं कर सकता। कम पढ़ने वाले विद्यार्थी भी क्लास में टॉप कर सकते हैं बस उन्हें सही मार्गदर्शन, ढंग से पढ़ाई करने व पढ़ाई में मन लगाने की जरूरत है।

आप किसी एक विषय में अच्छे अंक लाकर टॉप नहीं कर सकते। क्लास और एग्जाम में टॉप करने के लिए हर विषय में सबसे अधिक अंक लाना जरूरी होता है। इसके अनुसार हमें केवल एक विषय में नहीं बल्कि सभी विषय में बराबर और कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

इसलिए आप अपने सभी विषयों को बराबर समय दें। आप अपने कमजोर विषयों को ज्यादा समय दे। कमजोर विषयों पर ज्यादा मेहनत करें ताकि आप उन विषयों में भी अच्छा परफॉर्म कर पाए। आप अपनी तेज विषयों को भी समय दे क्योंकि हमारे तेज विषयों में बहुत अच्छे अंक ही हमारे रिजल्ट को सबसे अच्छा बनाने में मदद करते हैं।

Class 8 me top kaise kare:-

जैसे कि क्लास 8 में आपके कठिन सब्जेक्ट में maths, Social Science, Science व Computer होते है। तो तो आप इन चारों विषयों पर ज्यादा ध्यान दें। इन सभी सब्जेक्ट को बेसिक से पढ़ें ताकि आपको कंसेप्ट अच्छे से समझ में आए।

बेसिक से पढ़ने का एक फायदा यह भी होता है कि आप टॉपिक में इंटरेस्ट ले पाते हैं। इंटरेस्ट लेकर पढ़ने से यह चारों विषय आपके अपने आप Strong हो जाएंगे।

आप जितना भी पढ़े उन्हें revision करना बिल्कुल भी ना भूले। रिवीजन ना करना हमें टॉप करने से रोक देता है क्योंकि प्रॉपर रिवीजन ना होने के कारण हम पढ़ी हुई चीजों को एग्जाम टाइम में भूल जाते हैं। जिससे कि हम परीक्षा में अच्छे मार्क्स नहीं ला पाते।

इसलिए क्लास 8 में टॉप करने के लिए आप बेसिक से पढ़ने के साथ-साथ चीजों को प्रतिदिन नियमित तौर पर रिवीजन करना बिल्कुल ना भूलें। रिवीजन करने से वह चीजें हमें बड़ी आसानी से याद हो जाती हैं और ज्यादा समय तक याद रहती हैं।

KYA AAPNE ESE PADHA:- Yaad kaise kare, Padha hua yaad kaise rakhe.

9th Class me top kaise kare:-

9th क्लास में आपके विषय तो कम हो जाते है परंतु विषय वस्तु बहुत अधिक हो जाती है। तो ऐसे में 9th क्लास में अच्छे मार्क्स लाने के लिए आप विषयों को रटने का तरीका छोड़ दें। जब विषय वस्तु कम व आसान हो तो आप उसे रटकर अच्छे मार्क्स आसानी से पा सकते है।

पर जैसे-जैसे विषय वस्तु अधिक व कठिन होती जाती है तो उसे किसी भी व्यक्ति के लिए रटना बहुत मुश्किल हो जाता है। तो ऐसे में आप विषय-वस्तु को समझकर पढ़ेगे तो आपको बेहतर तरीके से चीजें याद हो जाएंगी और आप उस पार्टिकुलर टॉपिक को एग्जाम में अच्छे से लिख पाएंगे।

जैसे कि 9th क्लास में हमारे लिए तीन अहम विषय Maths, Social Science, Science कठिन पड़ता है। तो ऐसे में आप Science और Social Science को समझ कर पढ़ने का प्रयास करें। समझ कर पढने के बाद उसे खुद से लिखने की आदत डालें। पढ़ी हुई चीजों को रिवीजन करना बिल्कुल भी ना भूलें।

Maths के लिए आप उसे रोजाना प्रैक्टिस करें। उसके सभी फार्मूले को अच्छी तरीके से समझ कर याद करें ताकि वह आपको एग्जाम के टाइम में भी अच्छे से याद रहे।

KYA AAPNE ESE PADHA:- Maths me top kaise kare, maths me man kaise lagaye.

Class aur Exam me top kaise kare? 10 बेहतरीन टिप्स

Class और exam में टॉप करने के लिए हम आपको 10 बेहतरीन तरीके बताने जा रहे हैं। इन 10 तरीकों का गंभीरता पूर्वक इस्तेमाल करके आप किसी भी क्लास और किसी भी एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए दसों बेहतरीन टिप्स अच्छे से समझिए।

Class or exam me top karne ke liye 10 behtreen tips.
Class or exam me top karne ke liye 10 behtreen tips

1- जितना भी पढ़े मन लगाकर पढ़े:-

क्लास में टॉप करने के लिए आप जितना भी पढ़े उसे मन से पढ़ें मन से पढ़ने पर हमें पढ़ा हुआ विषय बहुत आसानी से याद हो जाता है और हमें काफी लंबे समय तक याद रहता है।

यदि किसी कारण से हम एग्जाम के समय रिवीजन ना कर पाए तो भी समस्या नहीं होती है क्योंकि मन से पढ़ी हुई चीज आपको उस समय भी उतनी ही अच्छे से याद रहती है जितना कि तब जब आप उसे पढ़े हो इसलिए आप जितनी देर भी पढ़े जो भी पढ़े उसे मन लगाकर पढ़े।

2- विषय वस्तु को समझकर अच्छे से याद करें:-

जैसा कि मैंने ऊपर भी बताया कि जब विषय कठिन व विस्तार होने लगते हैं तो हमारे लिए उसे रटकर पढ़ना लगभग नामुमकिन-सा हो जाता है। इसलिए आप विषय वस्तु को समझ कर पढ़ना शुरू करें।

यह मायने नहीं रखता कि आपने आज तक कैसे पढ़ाई की रट कर या फिर किसी और तरीके से, पर आज से ही आप निश्चित करें कि आप जो भी पढ़ेगे उसे समझ कर पढेगे।

शुरुआत में आपको थोड़ी दिक्कत हो सकती है परंतु जब आपको इसकी आदत हो जाएगी तब फिर आप इसी तरीके से पढ़ना पसंद करेंगे।

समझ कर पढ़ने का एक यह भी फायदा होता है कि आप उसे कभी भूलते नहीं है आपसे पूछा है कोई व्यक्ति 2 से 3 महीने बाद भी पूछेगा तो भी आप उस प्रश्न का उत्तर बहुत ही सरलता से बता सकेंगे इसलिए समझ कर पढ़ें।

3- रोजाना क्लासेज अटेंड करें:-

आपकी सबसे बड़ी भूल यही रहती है कि आप यही बहाना बनाते रहते हैं कि क्लास में पढ़ाई नहीं करवाई जाती जबकि सच यह होता है कि आपकी क्लासेज तो चलती है पर आपका ही मन नहीं लगता पढ़ने में।

तो अबसे आप रोजाना क्लासेज अटेंड करें और जो भी स्कूल में पढ़ाया जाए उसे घर आकर दोबारा पढ़े। ऐसा करने से आप का रिवीजन भी हो जाएगा जिससे की चीजें आपको बहुत ज्यादा अच्छे से समझ में आने लगेंगी।

4- मॉक टेस्ट व क्लास टेस्ट में एबसेंट ना करें:-

हम हमेशा से टेस्ट देने से बचते रहते हैं जिसके कारण हमें चीजें कभी भी ठीक से समझ में नहीं आती और हम जब टेस्ट नहीं देते हैं तब हम अपना विश्लेषण भी नहीं कर पाते हैं कि हमें कितना समझ में आया और हमें कितना अभी पढ़ना बाकी है।

तो ऐसी उलझन व परेशानी से बचने के लिए आप आज से ही निश्चय कीजिए कि आप कोई भी क्लास टेस्ट मिस नहीं करेंगे। क्लास टेस्ट में प्रेजेंट रहें, अपना बेस्ट दे। जहां आपकी  गलतियां होती हैं उन पर सुधार करें। आप ऑनलाइन अपने विषयों के मॉक टेस्ट देकर भी अपने विषयों को बहुत अच्छी तरीके से समझ सकते हैं।

5- ऑनलाइन स्टडी का चयन भी अवश्य करें:-

आपके साथ हमेशा होता होगा की आपको स्कूल व कोचिंग के टीचर्स द्वारा समझाएं गए कुछ कांसेप्ट में प्रॉब्लम्स होती होंगी तो उनके लिए आप ऑनलाइन स्टडी का चयन भी अवश्य करें आपको जहां भी परेशानी आती है आप वहां उसे ऑनलाइन सर्च करने में बिल्कुल न कतराये।

KYA AAPNE ESE PADHA:- Online Padhai kaise kare for beginners in hindi.

6- रिवीजन करना ना भूलें:-

जो भी पढ़ाया जाए आप उसे रिवीजन करना बिल्कुल ना भूलें क्योंकि कभी-कभी होता है कि हमें चीजें बहुत अच्छी तरीके से समझ में आ जाती हैं पर रिवीजन ना करने की वजह से हम बहुत जल्दी उस पर से कमांड खो देते हैं।

जिस तरह से हमने जाना कि टॉप करने के लिए हमें सारे विषय पर कमेंट करना बहुत आवश्यक है। तो उसके लिए आप रिवीजन तो जरूर से जरूर करें।
आपने वह कहावत तो सुनी ही होगी।

Practice makes a man perfect.

7- हैंडराइटिंग अच्छी बनाएं:-

आप एग्जाम में जो भी लिखे वह आपके टीचर को बहुत अच्छे से समझ में आना चाहिए तभी आप उस विषय में अच्छे मार्क्स ला पाएंगे। इसके लिए आपकी हैंडराइटिंग बहुत अच्छी व साफ-सुथरी होना बहुत जरूरी है।

इसलिए आप अपनी राइटिंग को बहुत अच्छा बनाएं। लिखते समय अक्षर या लेटर्स को दूर-दूर लिखें, ज्यादा कट पिट ना करें, हल्के हाथ से लिखे।य कहीं कोई गलती होती है तो उसे सीधी रेखा से कट करें उस पर गुचमुचा कर कटिंग ना करें।

KYA AAPNE ESE PADHA:- Handwriting kaise sudhare, english ki handwriting kaise sudhare

8- Competition की भावना जगाए:-

क्लास व एग्जाम में टॉप करने के लिए आपको अपने अंदर कंपटीशन की भावना जगाने पड़ेगी आप अपने क्लास के पढ़ने वाले बच्चों से कंपटीशन करें देखिए कि आपके क्लास के टॉपर्स किस तरह से पढ़ाई कर रहे हैं।

उनकी अच्छी बातों को ग्रहण करें व अपने ऊपर लागू करें। यकीन मानिए कंपटीशन करने से आप अपने में एक सकारात्मक बदलाव महसूस करेंगे और आप अपनी पढ़ाई में भी बेहतर परफॉर्म कर पाएंगे।

9- टॉपर फ्रेंड्स बनाएं:-

आपने अक्सर गौर किया होगा कि टॉपर्स हमेशा टॉपर्स के साथ ही दोस्ती रखते हैं और हंसी ठिठोली वाले हंसी ठिठोली वालों से दोस्ती रखते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि दोस्ती व संगति का हम पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है।

इसलिए आप भी अपने क्लास के टॉपर्स के साथ फ्रेंडशिप करें और उनके साथ समय बिताना शुरू करें। जब आप टॉपर्स के साथ के साथ समय बिताना शुरू करेंगे तब आपको खुद ही पता चलेगा कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जो टॉपर्स करते हैं और जिसके कारण वह क्लास में टॉप भी करते हैं। उन बातों को जानकर आप भी आसानी से क्लास में टॉप कर पाएंगे।

10- एग्जाम्स में बेहतरीन तरीके से लिखें:- 

हमारे साथ अक्सर होता है कि हम पूरे साल बहुत अच्छे से पढ़ते हैं और एग्जाम में भी बहुत अच्छे से लिखते हैं परंतु रिजल्ट में हमारे अच्छे मार्क्स नहीं आते ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम एग्जाम लिखने के समय बहुत सी गलतियां करते हैं इसलिए आप एग्जाम में बेहतरीन तरीके से लिखना शुरू करें।

एग्जाम में लिखते समय साफ सुथरा लिखें, प्रश्नों का उत्तर को नंबर सही से दर्शाए, राइटिंग अच्छी बनाएं, लिखने के बाद खुद से जांच अवश्य करें।

Conclusion:-

इस आर्टिकल में हमने विस्तार में जाना की क्लास और एग्जाम में किस प्रकार टॉप करें और क्लास और एग्जाम में टॉप करने के लिए 10 बेहतरीन टिप्स जिसकी मदद से किसी भी एग्जाम में आसानी से टॉप किया जा सकता है।

और मैं आशा करता हूं आपको मेरा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो नीचे कमेंट सेक्शन में अवश्य बताएं अगर आपकी कोई क्वेरी होगी तो भी हम उसे कमेंट सेक्शन में अवश्य सुलझा देंगे।

आप क्लास और एग्जाम में टॉप कैसे करें इस ब्लॉग को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर अवश्य करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके।
तो मिलते हैं हमारी अगली पोस्ट में तब तक स्वस्थ रहिए मस्त रहिए।

 

12 thoughts on “Class aur exam me top kaise kare in hindi”

  1. सलोनी जी पवन अगग्रवाल के बालिग review से आपके पास आया हूँ आप प्रयागराज झूंसी से है अच्छा लगा।इसी तरह ब्लॉगिंग करती रहो मैं पर्सलन आपको ईमेल करूँगा कुछ मुझे भी आपसे सीखना है।

    Reply

Leave a Comment