नाइट कर्फ्यू पर निबंध | Night Curfew Par Nibandh

आज हम इस आर्टिकल में नाइट कर्फ्यू पर निबंध Night Curfew par nibandh के बारे में जानेंगे। आम तौर पर आपको पता है कर्फ्यू कब लगाया जाता जब चुनाव हो, या किसी नेता की रैली निकालती हो, या कहीं दंगा फसाद हो जाए। जब कर्फ्यू लगा होता है तो उस समय घर से बाहर निकलना, कहीं भी जाना सख्त मना होता है चारों तरफ केवल सन्नाटा रहता है। पुलिस कर्मी ही केवल नजर आते हैं। आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे की नाइट कर्फ्यू क्या है और ये किस लिए लगाया गया है।

नाइट कर्फ्यू पर निबंध

प्रस्तावना:-

वर्तमान समय में हमारे देश में कोरोना वायरस नाम की बीमारी काफी ज्यादा फैल रही है। इससे पहले भी पिछले साल काफी ज्यादा लोगों की जान इस वायरस की वजह से गई थी। और अब यानी कि 2021 में यह बीमारी वापस लौट कर आया है और सभी के अंदर इसका डर और प्रभाव देखने को मिल रहा है। लोग अपने चेहरे पर मास्क लगाकर बाहर निकल रहे हैं क्योंकि यह बीमारी हवा से और लोगों के छूने से फैल रही है। सतर्कता बरतने के लिए और इस कारोना वायरस से लड़ने के लिए सरकार ने महाराष्ट्र, गुजरात, और मध्य प्रदेश समेत कई शहरों में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है।

नाइट कर्फ्यू पर निबंध
नाइट कर्फ्यू पर निबंध

नाइट कर्फ्यू का समय:-

सरकार ने नाइट कर्फ्यू का समय रात 10:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक का रखा है। पूरी रात घर से कोई भी इंसान बेवजह नहीं निकलेगा और इस नाइट कर्फ्यू का पालन करेगा।

Corona Vaccine par nibandh 

नाइट कर्फ्यू क्यों लगाया जा रहा है:-

जिस तरह से कोरोनावायरस बढ़ा रहा है इस पर लगाम लगाने के लिए नाइट कर्फ्यू बहुत ही ज्यादा जरूरी हो चुका है। पिछले 5 से 6 दिनों में 1 लाख से ज्यादा कोरोना के केस सामने आए हैं। और इसको रोकने के लिए नाइट कर्फ्यू जरूरी है। कोरोनावायरस के कहीं ज्यादा बढ़ते संक्रमण को देखकर सरकार ने कई राज्य और शहरों में नाइट कर्फ्यू के साथ साथ लॉकडाउन भी जारी कर दिया गया है। लॉकडाउन मतलब की केवल जरूरत के सामान की चीजें मिलती रहेगी बाकी पूरा का पूरा शहर में लॉकडाउन रहेगा।

Night curfew par nibandh
Night curfew par nibandh

कई शहरों में जहां पर कोरोना संक्रमण धीमे फैल रहा है वहां पर भी सावधानी बरतने के लिए नाइट कर्फ्यू तो लगाया ही गया है। जोकि सबसे ज्यादा जरूरी है। क्योंकि हमारी सुरक्षा हमारे ही हाथों में है।

White fungus par nibandh 

कितना कारगर है ये नाइट कर्फ्यू:-

राज्य के जिलों में अपने समय अनुसार ही नाइट कर्फ्यू लगाया है 9:00 बजे ,10:00 बजे या 11:00 बजे ये नाइट कर्फ्यू भी काफी ज्यादा कारगर है क्यूंकि शाम को लोग बाहर जाने से हिचकते हैं कि कहीं उनको रात में घर आने में देर ना हो जाए इसलिए वो रात में होने वाली पार्टीज में भी जाने से हिचकते है। आमतौर पर शाम का वक्त ही ऐसा होता है जब लोग किसी कार्यक्रम मैं शामिल होते हैं या कहीं मिलने जाते हैं। ऐसे में नाइट कर्फ्यू के डर से लोग बाहर नहीं निकलेंगे और लोगो का जमावड़ा नहीं होगा। यही कारण है कि सरकार कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले के खिलाफ नाइट कर्फ्यू के फैसले को सही और  कारगर मान रही हैं।

नाइट कर्फ्यू में मिलने वाली छूट:-

नाइट कर्फ्यू के दौरान आम जनता को किस चीज की छूट दी गई है आइए जानते हैं:-

1- कोरोनावायरस का नाइट करके आमतौर पर रात 10:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक ही लगता है ऐसे में आप सुबह कहीं भी आ जा सकते हैं। लेकिन आपको सावधानियां तब भी बरतनी होगी जैसे लोगो से 2 गज की दूरी और फेस पर मास्क लगा कर ही निकलना होगा। अगर आप ऐसा नहीं कर रहे हैं तो आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

2- नाइट कर्फ्यू में प्राइवेट डॉक्टर, नर्सो, और पैरा मेडिकल स्टाफ को पूरी छूट दी जाएगी जिसमें की वो स्वास्थ्य सेवाओं में अपने कार्य को कर सके। उनके लिए कोई भी रोक टोक नहीं होगी।

3- नाइट कर्फ्यू के दौरान गर्भवती महिलाएं और रोगियों को अस्पताल आने जाने के लिए पूरी छूट दी जाएगी।

4- अगर आप रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड या एयरपोर्ट जैसी जगह पर जा रहे हैं तो आपको इसकी इजाज़त होगी लेकिन इसके लिए आपको पास टिकट और आईडी होना आवश्यक है। यदि आप कहीं से लौट रहे हैं तो आपको पास टिकट होना जरूरी है जिसके चलते आप नाइट कर्फ्यू के दौरान भी अपने घर में आ सकते हैं।

Terrorism par speech in hindi

5- बस, मेट्रो ऑटो और टैक्सी के साथ यातायात के अन्य साधन उन लोगो को ले जा सकेंगे जिनको नाईट कर्फ्यू में आने जाने की छूट है।

6- बड़े विभागों के लोग, डॉक्टर और जो अन्य सेवाओं में है उनको नाइट कर्फ्यू में पूरी छूट दी जाएगी।

7- इस दौरान फल की दुकान, राशन की दुकान, सब्जी, दवाईयों और अन्य दैनिक सामानों की दुकानें खुली रहेगी।

उपसंहार/निष्कर्ष:-

कोरोनावायरस काफी तेजी से हमारे देश राज्य व शहरों में फैल रहा है और सरकार के आदेशानुसार नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। जिसमें हम दिन में तो कहीं भी आ जा सकते हैं लेकिन रात में घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं। कोरोनावायरस का संक्रमण रोकने के लिए हमें अपनी तरफ से पूरी सावधानी बरतनी होगी। जहां भी जाइए मास्क लगाकर जाइए लोगों से दूरी बना कर रही है और अपने हाथ धोते रहिए (सनेटाइज करते रहिए) सभी चीजों का कड़ाई से पालन करिए।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा नाइट कर्फ्यू पर निबंध Night Curfew Par Nibandh अच्छा लगा होगा अगर अच्छा लगा हो तो नीचे कमेंट कर के जरूर बताइए और इसे शेयर भी अवश्य करिए ताकि और लोगो को भी नाइट कर्फ्यू से संबंधित जानकारी मिल सके और वो भी सावधानी रखे।

आतंकवाद पर निबंध

Frequently Asked Questions (FAQ) 

Q.1- नाइट कर्फ्यू की आवश्यकता क्यों है?

Ans- कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए नाईट कर्फ्यू की आवश्यकता पड़ी।

Q.2- यूपी में कितने जिलों में नाइट कर्फ्यू लगा है?

Ans- यूपी के 10 जिलों में नाइट कर्फ्यू लगा है.

Q.3- नाइट कर्फ्यू का कोरोना वायरस नियंत्रण से क्या सम्बन्ध है?

Ans- जैसा की हम सभी जानते हैं की कोरोना वायरस लोगो के आपस में मिलने से फैलता हैं तो इस तरह से इसके प्रसार को रोकने के लिए नाईट कर्फ्यू लगाया गया हैं. ऐसी तरह से इनका सम्बन्ध हैं.

Q.4- क्या आप नाइट कर्फ्यू में ट्रैवलिंग कर सकते हैं?

Ans- सामान्य तौर पर नहीं। किसी विशेष स्थिति में आपको ट्रैवेलिंग करने दिया जायगा. इसके लिए पास या रसीद का होना जरूररी हैं।