10 lines in hindi

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर पर 10 वाक्य

नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख में हम भगवान शिव के ऐसे विराट मंदिर की बात करेंगे जिसमे स्वयं भगवान शिव वास करते है। आज के इस लेख में हम काशी विश्वनाथ कॉरिडोर पर 10 वाक्य लिखेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं पर उससे पहले हम काशी विश्वनाथ मंदिर के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर पर 10 वाक्य
काशी विश्वनाथ कॉरिडोर पर 10 वाक्य

काशी विश्वनाथ मंदिर

वाराणसी जो प्राचीन में काशी नगरी के नाम से प्रसिद्ध थी और काशी नागरी बाबा विश्वनाथ की नगरी के नाम से प्रसिद्ध है। भगवान शिव का ये मंदिर इतना दिव्य है कि लोग व श्रद्धालु देश विदेश से भगवान शिव की आराधना करने काशी आते हैं।

जरूर पढ़े- सरस्वती पूजा पर 10 वाक्य।

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर पर 10 वाक्य

1) काशी विश्वनाथ कॉरिडोर लगभग 4 से 500000 स्क्वायर फुट में फैला हुआ है और ये मंदिर इतना दिव्य है कि इसमें कुल 23 छोटी व बड़ी इमारतें तथा 27 मंदिर है।

2) काशी विश्वनाथ कॉरिडोर को कुल 3 भाग में बांटा गया है और चार बड़े बड़े गेट मौजूद है। इसके अलावा 40 फीट चौड़ा तथा 32 फीट ऊंचे गेट का निर्माण किया गया है।

3) इस मंदिर में भगवान शिव के परम प्रिय रुद्राक्ष, बेलपत्र, परिजात, वट तथा अशोक के पेड़ लगाए गए हैं।

4) विश्वनाथ कॉरिडोर को कुछ इस प्रकार सजाया गया है कि इसकी शोभा बढ़ाने के लिए इसमें मकराना के सफेद मार्बल, वियतनाम के कुछ खास पत्थर तथा चुनार के गुलाबी पत्थर का इस्तेमाल किया गया है।

5) विश्वनाथ मंदिर के प्रदक्षिणा पथ पर संगमरमर के 22 शीला लेखा का वर्णन किया गया है जिसमें काशी की हर महिमा का वर्णन है।

6) विश्वनाथ मंदिर पहले है काफी दिव्य था परन्तु अब उसकी दिव्यता को और बढ़ाने के लिए पूरी तरह से बदल दिया गया है। नई नई चित्रकारी करी गई है।

7) वर्ष 1669 ।आई औरंगजेब द्वारा इस मंदिर को खंडित करने के बाद महारानी अहिल्याबाई होल्कर ने इस मंदिर का पुनर्निर्माण करवाया था।

उसके बाद वर्ष 1835 में राजा रणजीत सिंह ने 1000 किलोग्राम शुद्ध सोने से मंदिर का पुनर्निर्माण करवाया था। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी जी ने अपना हाथ इस मंदिर में लगाया और 2019 में काशी विश्वनाथ को अलग ही दिव्यता प्रदान करवाई।

8) काशी विश्वनाथ के मंदिर में भारत माता गुरु शंकराचार्य तथा अहिल्याबाई होल्कर की प्रतिमा स्थापित की गई है।

9) अगर कोई प्राकृतिक आपदा आ जाए तो इस मंदिर के बचाव के लिए पत्थरों को जोड़ा गया है तथा उसके बीच में (Lapox Ultra Fix) नाम के केमिकल से भरा गया है।

10) काशी विश्वनाथ कॉरिडोर ललिता घाट को विश्वनाथ मंदिर से जोड़ता है वह घाट से मंदिर तक जाने के लिए सीढ़ियों का निर्माण किया गया है।

अंतिम शब्द –

आज केस लेख में हमने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर पर 10 वाक्य लिखा है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा यदि पसंद आया हो तो इसलिए को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

जरूर पढ़ें-

कारगिल दिवस पर 10 वाक्य

क्रिसमस पर 10 वाक्य हिंदी और अंग्रेजी में

मां पर 10 वाक्य

गाय पर 10 वाक्य

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button