Essay

मेरा प्रिय खेल पर निबंध 2022

आज के इस लेख हम मेरा प्रिय खेल पर निबंध लिखेंगे। जैसा कि आप सब जानते हैं कि प्रिय खेल पर निबंध हर कक्षा के विद्यार्थियों के लिए सहायक है। क्यूंकि ये निबंध class 1 से लेकर क्लास 10th तक पूछे जाते हैं। इसलिए मै आप सभी के लिए मेरा प्रिय खेल पर निबंध लिख रहा हूं। तो चलिए शुरू करते हैं-

मेरा प्रिय खेल पर निबंध

प्रस्तावना

मेरा प्रिय खेल क्रिकेट है और ये खेल पूरे विश्व में कितना लोकप्रिय है ये तो आप सभी जानते ही होंगे। इसकी लोकप्रियता का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं की ये खेल पूरे विश्व में खेला जाता है और T20 से लेकर test match तक अनेक श्रंखलाएं इसमें खेली जाती है। मुझे क्रिकेट खेलना और क्रिकेट देखना दोनों ही बहुत पसंद है। 

मेरा प्रिय खेल पर निबंध
Favourite game hindi essay
मेरा प्रिय खेल पर निबंध

मैं अपने मित्रों के साथ शाम के समय क्रिकेट खेलता हूं। इसके अलावा क्रिकेट के कोई भी श्रंखला का प्रसारण जब टीवी पर होता है तो वे मैच देखने के लिए सड़कों पर भीड़ लग जाती है और जब India vs Pakistan का मैच होता है तब तो पूरे भारत के लोगो में क्रिकेट के प्रति उत्साह नजर आता है।

क्रिकेट मेरा प्रिय खेल कैसे बना?

बचपन से ही मै अपने दोस्तों के साथ क्रिकेट खेलता आया हूं और मेरे परिवार में भी सभी लोग क्रिकेट को देखने में खूब रुचि रखते हैं और जब मैच इंडिया बनाम ऑस्ट्रेलिया या इंडिया बनाम पाकिस्तान मैच होता है। तो पूरे परिवार के  सदस्य टीवी के सामने चिपक कर बैठ जाते हैं। इसके अलावा हम सभी दोस्त मिलकर पैसे इकट्ठा कर के बॉल बैट और विकट खरीदे हैं। जिसमे की हम पूरे उत्साह के साथ क्रिकेट खेल सके और इसके आनंद का लुत्फ उठा सके। तो क्रिकेट में रुचि होने के कारण ये खेल मेरा प्रिय खेल बन गया। 

मेरे प्रिय खेल का महत्व 

रोमांच के साथ साथ क्रिकेट खेलने से पूरे शरीर का व्यायाम हो जाता है जिससे हमे शारीरिक शक्ति के साथ मानसिक शक्ति भी बढ़ती है जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और हमेशा फुर्तीला बना रहता है। क्रिकेट, फुटबॉल, इत्यादि ऐसे खेल हैं जो हमे हमेशा ही खेलने चाहिए। इसके अलावा क्रिकेट का खेल पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी खेला जाता है।

क्रिकेट का खेल बच्चो के साथ साथ युवा वर्ग को भी काफी ज्यादा आकर्षित करता है। क्रिकेट का खेल राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों स्तर पर खेला जाता है और इस खेल में खिलाड़ियों को डिमांड काफी ज्यादा है। इसके अलावा इंडियन क्रिकेट टीम में मिडिल ऑर्डर के लिए आज भी अच्छे खिलाड़ी की तलाश जारी है।  

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट का प्रारूप

क्रिकेट का खेल दो टीमों के बीच खेला जाता है जोकि ICC के द्वारा संचालित किया जाता है और हर टीम में 11-11 खिलाड़ी होते हैं। परन्तु जब टीम का selection होता है तब पूरे 16 16 खिलाड़ियों का चयन होता है। एक टीम में 11 खिलाड़ी खेलते हैं जिसमें से बैटर, बॉलर, विकेटकीपर, और ऑलराउंडर खेलते हैं। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस खेल को तीन प्रारूप में खेला जाता है टेस्ट मैच, वनडे मैच, हॉट t20 मैच जिसमे से सबसे पुराना प्रारूप टेस्ट मैच है। 

वनडे का मैच 50-50 ओवर का होता है। T20 का मैच 20-20 ओवर का होता है और टेस्ट मैच ऐसा मैच है जो सबसे लंबा चलता है और जिसमें हर टीम को दो-दो बार बैटिंग मिलती है और यह टेस्ट मैच पूरे 5 दिन चलता है। प्रतिदिन टेस्ट मैच में 85 से 90 ओवर किए जाते हैं और पांच दिन तक अगर जीत या हार का निर्णय नहीं हो पाता तो टेस्ट मैच ड्रॉ माना जाता है। 

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने मेरा प्रिय खेल पर निबंध लिखा है। जिसमें मैंने आपको बताया कि मेरा प्रिय खेल कौन सा है और आप समझ ही गए होंगे कि आपको मेरा प्रिय खेल पर निबंध किस प्रकार लिखना है और हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया या लेख पसंद आया होगा। यदि पसंद आया हो तो इसलिए कुछ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

मेरी मां पर 10 वाक्य निबंध
गाय पर 10 वाक्य निबंध
भारतीय किसान पर निबंध
सरस्वती पूजा पर निबंध
क्रिसमस पर निबंध
अन्य विषयों पर निबंध

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button