सड़क स्वच्छता पर निबंध – Essay on Road Clean in hindi

आज हम बात करेंगे सड़क स्वच्छता के बारे में हालांकि बहुत लोग सड़क स्वच्छता पर निबंध खोजते हैं तो आज उनको सड़क स्वच्छता से रिलेटेड कुछ महत्वपूर्ण बातें और उसके बारे में पूरी जानकारी आर्टिकल में मिलेगी। अगर आप essay on road clean in hindi जानना चाहते हैं तो भी आप इसको पढ़ सकते हैं।

Essay%2Bon%2Broad%2Bcleaning%2Bin%2Bhindi
Essay on road cleaning in hindi

स्वच्छ भारत मिशन से ही निकल कर आया है सड़क स्वच्छता यानी कि हमारे आस पड़ोस में जो सड़क है उसको स्वच्छ और सुंदर बनाया जाए जिसमें कि हमारा देश उन्नति की ओर आगे बढ़े।

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध (पूरी जानकारी)

हमारे देश के पिता (Father of nation) पूजनीय महात्मा गांधी जी का एक ही सपना है कि अपने देश को गंदगी मुक्त और स्वच्छ देश बनाना है। इसलिए आज हम सड़क कि स्वच्छता पर बात करेंगे। गांधी जी का कहना है कि

ना गंदगी खुद करेंगे, और ना ही किसी को करने देंगे।

प्रस्तावना:-

हमारे पूजनीय महात्मा गांधी जी का एक ही सपना है कि ना हम गंदगी करेंगे ना ही किसी को करने देंगे यह कहीं ना कहीं काफी हद तक सार्थक हो रहा है। हमारे देश को स्वतंत्र हुए 72 साल पूरे हो गए हैं लेकिन आज भी कुछ लोगों की सोच एक दम तुच्छ है।

सड़क स्वच्छता पर निबंध
सड़क स्वच्छता पर निबंध

जो कहीं भी ऐसे ही कूड़ा कचरा फेक कर गंदगी करते रहते हैं और अपनी धरती माता को गंदा करते रहते हैं। सड़क स्वच्छता हमारे जीवन के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है।

हमारे देश में हालांकि कुछ लोग ऐसे भी है जो की अपने आप को, अपने घर को, अपनी रसोई अपने बाथरूम इन सब चीजों को अच्छे से साफ कर लेंगे लेकिन इन सब से उत्पन्न हुआ जो भी कूड़ा कचरा होता है वो सब सड़कों पर फेंक देते हैं और सड़कों को गंदा करते हैं।

वायु प्रदूषण पर निबंध (पूरी जानकारी)

सभी कूड़ा कचरा हमारे पर्यावरण को और ज्यादा दूषित करेगा। लेकिन नहीं हमें अपने घर जैसा प्रेम सड़क से भी करना होगा क्युकी वो सड़क ही है जो किसी को भी आपके घर तक लेकर आएगी। तो ऐसा काम करिए जिससे आपका आपके समाज का नाम रोशन हो।

सड़क स्वच्छता भी हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है।

सड़क स्वच्छता पर निबंध में कुछ महत्वपूर्ण बातें:

1नियमित रूप से सड़क की स्वच्छता:-

अगर हमें सड़क को साफ रखना है तो हमें प्रतिदिन उस पर झाड़ू लगानी चाहिए, और उसे साफ रखना चाहिए। बारिश के मौसम में जब सड़कों पर पानी भर जाता है तो उससे सभी लोगों को आने जाने में बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है।

जब वही पानी पड़ोस की नालियों में भर जाता है। तो उससे पानी केवल दूषित ही होता है और वहां पर तरह-तरह के मच्छर और उनका लार्वा उत्पन्न होता हैं। इससे सभी लोगो को बीमारियां होती है। और समाज में विकार्ता बढ़ती है।

पानी में पल रहे इन कीटाणुओं को खत्म करना यह के सफाई कर्मचारी और नगर निगम के अलावा हमारी भी जिम्मेदारी है इसलिए हमे सड़क को भी उसी प्रकार स्वच्छ रखना होगा जिस प्रकार हम अपने घर को रखते हैं।

2- स्वच्छ भारत अभियान के तहत सड़क स्वच्छता:-

सड़क स्वच्छता के तहत स्वच्छ भारत अभियान 2 अक्टूबर को 2014 में गांधी जयंती के दिन हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी जी ने दिल्ली के राज घट में गांधी जी की समाधी के सामने इस अभियान की शुरुआत की। और गांधी जी के 145वें जन्म दिवस पर यही संकल्प लिया गया की हम अपने भारत को स्वच्छ व सुंदर बनाएंगे। इस अभियान के अलावा अगर आप हमारे स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो नीचे क्लिक कर के पढ़ लीजिए। इस अभियान में मोदीजी ने खुद जगह जगह झाड़ू लगाई और सड़कों को साफ किया। ऐसे दृश्य मन को छू लेते हैं। इसलिए हमे अपने घर और सड़क दोनों को साफ रखना चाहिए।

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध (पूरी जानकारी हिंदी में)

3- सड़क स्वच्छता को लेकर युवा जोश:-

सड़क स्वच्छता को लेकर हमारे देश प्रदेश की युवा पीढ़ी भी अपना पूरा योगदान दे रही है। देश प्रदेश में कई सारे संगठन बनाए जा रहे हैं। वो खुद भी सफाई करते हैं और बाकियों को भी प्रेरणा देते हैं की हमें अपने मोहोल्ले, और देश प्रदेश में सफाई रखनी चाहिए। ऐसी प्रेरणा देते हैं की हमारे देश की युवा पीढ़ी भी इस सड़क स्वच्छता में जुझारू रूप से अपना योगदान करे।

4- सप्ताह में एक दिन सड़क स्वच्छता का हो:-

हमें अपने पड़ोस के सड़क स्वच्छता के प्रति जागरूक होकर हफ्ते में एक दिन तो सफाई को देना ही होगा जिसमें को हमारी सड़क और हमारा घर दोनों साफ रहे। आखिर सड़क पर चलने का काम भी तो हमी करते हैं तो साफ भी हम ही कर लेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा।

हमारे देश के माननीय श्री संजय गांधी जी का कथन है कि हमारे देश के युवा को एक दिन का समय देकर श्रमदान करे जिससे और लोग भी देखकर प्रेरित हो और वो भी अपने पड़ोस में साफ सफाई करने का प्रण ले।

4- सड़क स्वच्छता की जिम्मेदारी हमारी जिम्मेदारी:-

स्वच्छता की जिम्मेदारी हमारी है अपनी है ना कि मेरी या फिर उसकी या फिर किसी और की। इसलिए हमें ही पहला कदम इस सड़क स्वच्छता किनोर बढ़ाना होगा। हमें ये बिल्कुल नहीं सोचना है कि कोई करे तो मै शुरुआत करूं, हमें स्वयं ये काम करना है और लोगो को फालतू का कचरा करने से रोकना है। और उन सभी को समझाना होगा कि सड़क पर कूड़ा कचरा ना फेके और इसको साफ रखने का प्रयास करे। सड़क को स्वच्छता रखना भी हमारा कर्तव्य है और भी कर्तव्य है आइए विस्तार में जानते हैं।

सड़क स्वच्छता को लेकर हमारे अपने कर्तव्य:-

  1. घर के साथ साथ सड़क को भी साफ रखना हमारी जिम्मेदारी है। जैसे हमारे लिए घर है वैसे ही सड़क भी होनी चाहिए आखिर कार वो हमारे घर से ही तो जुड़ी है। कोई भी आपके सुंदर घर को देखने आएगा तो उसी सड़क से होकर आएगा जिसको हमने साफ किया है।
  2. सड़क के आस पास जो भी शौच करता है उसे शौचालय का प्रयोग करने की अहम सलाह या जानकारी देनी चाहिए। कि वो ऐसी जगह पर शौच ना करे जिससे हमारे देश प्रदेश की और उसकी खुद कि हानि हो।
  3. आजकल जगह जगह शौचालय बन गए हैं और कोई भी व्यक्ति उसका प्रयोग कर सकता है तो शौचालय में ही शौच करे ना कि सड़क के किनारे। सड़क को साफ रखना हर एक भारतीय का कर्तव्य होना चाहिए।
  4. घर का जो भी कूड़ा कचरा आता है उसे सड़क पर ना फेक् कर नगर निगम द्वारा दिए गए कचरे के डब्बे में ही फेके और अपने सड़क को स्वच्छ बनाइए।
  5. हमारे पड़ोस में जो सड़क है उसके आस पास की नालियों में फिनाइल या ब्लीचिंग पाउडर का प्रयोग करे। जिसमें कि उसमे उत्पन्न हो रहे हैं मच्छर और कीटाणु ना पनपे। और उसमे दवा का भी छिड़काव करे।
  6. हमें एकजुट होकर के सड़क स्वच्छता की ओर आगे बढ़ना होगा जिससे हमारे गांव एवं शहरों दोनों में स्वच्छता बनी रहे।
  7. हमें अपने घर में बड़ों के अलावा छोटे बच्चों को भी सड़क स्वच्छता के लिए जानकारी देनी चाहिए जिसमें कि वे अपना टूटा फूटा समान, प्लास्टिक की बोतल, या कोलड्रिंक की बोतल इधर उधर ना फेके अपितु घर की डस्टबिन में जाकर फेके।
  8. किसी भी व्यक्ति को सड़क पर थूकना नाक छिड़कना ऐसा सब कार्य नहीं करना चाहिए इससे कई सारी बीमारियां होती है।

सड़क स्वच्छता के लिए किए गए सुधार:-

हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरित होकर सभी ने सड़क स्वच्छता की अमूल्य व्यवस्था में कई सारे सुधार किए गए।

सरकार ने अब कूड़े कचरे और धूल धूल को साफ करने के लिए एक नया विकल्प तलाश किया है जिससे की सफाई बहुत ही आसान और बहुत ही जल्दी हो जाएगी।

धूल धक्कड़ और कूड़े कचरे से निजात पाने के लिए सरकार वैक्यूम क्लीनर करके एक गैजेट है उसी का प्रयोग करेगी तो सफाई बड़ी ही आसार हो जाएगी।

सड़क स्वच्छता के लिए वैक्यूम क्लीनर के 5 फायदे:-

  1. वैक्यूम क्लीनर की हेल्प से सफाई जल्दी और आसानी से हो जाएगी।
  2. वैक्यूम क्लीनर की हेल्प से काम काफी अच्छे से हो जाएगा और बेहतर ढंग से हो जाएगा।
  3. ऐसा होगा कि आदमी भी कम होंगे और काम भी बहुत बेहतरीन तरीके से हो जाएगा।
  4. सड़कों पर धूल मिट्टी की समस्या से निजात मिलेगी। और सड़क सारी चमकती मिलेगी।
  5. इलेक्ट्रॉनिक मशीन के थ्रू बेहतर ढंग से चीज़े होंगी और आसानी से हर किसी को समझ आएगा कि कैसे इसको use करना है।
सड़क स्वच्छता के लिए वैक्यूम क्लीनर के 5 फायदे
सड़क स्वच्छता के लिए वैक्यूम क्लीनर के 5 फायदे

वर्तमान में सड़को की स्थिति:-

  1. सड़कों पर बहुत ही ज्यादा धूल मिट्टी होती है।
  2. कार, बस और ट्रक जैसे अन्य वाहनों से धूल मिट्टी निरंतर उड़ती ही रहती है और सड़क की स्थिति खराब हो जाती है।
  3. दुकानों व घरों में कूड़े कचरे की सफाई और उसकी पूरी व्यवस्था बहुत ही बाधित हो जाती है।
  4. कर्मचारियों के काम करने के बाद भी स्थिति में उस प्रकार सुधार नहीं हो पाता है जिस प्रकार हम सोचते हैं या expect करते हैं।
  5. सड़को की स्थिति इतनी खराब है और बहुत से गड्ढे हैं, कि बारिश के मौसम में पानी वगैरा भर जाता है।

उपसंहार:-

सड़क को साफ करने के लिए जिस प्रकार हम अपने घर आंगन को अपनी छत को अपने पूरे घर को साफ रखते हैं। उसी प्रकार हमें हमारी सड़क को भी साफ करना होगा।

सड़क स्वच्छता पर निबंध में आपको जो चीज सीखने को जानने को मिली है। उसको आप अपने जीवन में प्रयोग में लाएं। और सड़क की स्वच्छता के लिए अपना सर्वोच्च योगदान प्रदान करें।

आपको हमारा यह आर्टिकल सड़क स्वच्छता पर निबंध कैसा लगा नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताइएगा आपका कमेंट हमारे लिए बहुत जरूर है।