[2021] Essay on education during covid 19 in hindi

क्या आप Essay on education during covid 19 in hindi खोज रहे हैं। तो हमारे गए इस लेख में ये उपलब्ध है। जिसमें आपको कोरोनावायरस मे पढ़ाई करने की लाजवाब टिप्स मिलेगी।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि कोरोनावायरस की इस महामारी में बच्चों की पढ़ाई में कहीं ना कहीं बहुत प्रभाव पड़ा है। जिसके कारण उनकी पढ़ाई उचित रूप से नहीं हो पाई है। तो आज के इस लेख में हम जानेंगे कोरोना की इस महामारी मे शिक्षा को उचित रूप से कैसे किया जाए।

प्रस्तावना एवं उपसंहार सहित Essay on education during covid 19 in hindi

प्रस्तावना

कोरोनावायरस महामारी इन दिनों हमारे समाज में व पूरे देश दुनिया में काफी आतंक मचा रही है। ऐसे में छोटी कक्षा के स्कूल जाने वाले बच्चो की पढ़ाई सही ढंग से नहीं हो पा रही है। स्कूल बंद चल रहे हैं और बच्चों का पढ़ाई करने का उस प्रकार मन भी नहीं कर रहा तो ऐसे में बच्चे घर में रहकर इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर सकतें हैं। लेकिन उसके बच्चों के पेरेंट्स को भी जागरूक बनना होगा।  

Essay on education during covid 19 in hindi
Essay on education during covid 19 in hindi

कोरोनावायरस की महामारी इंटरनेट का लेना होगा सहारा

समाज में कोरोनावायरस की महामारी फैल रही है और ऐसा सुनने में आ रहा है कि कोरोनावायरस की थर्ड वेव आ रही है ऐसे में बच्चो की पढ़ाई और बाधित हो सकती है बच्चों की पढ़ाई बाधित ना हो उसके लिए पैरेंट्स को अपनी ज़िम्मेदारी समझनी होगी और बच्चों को इंटरनेट के माध्यम से पढ़ाई को करवाना होगा। जैसा कि हम सब जानते हैं आजकल के युग में इंटरनेट का प्रचलन बड़ी तेजी से बढ़ रहा है फिर चाहे बाद बिजनेस की या घर बैठे खाना मंगाने की सब कुछ ऑनलाइन हो गया उसी प्रकार बच्चों की पढ़ाई भी ऑनलाइन हो सकती है।

माता-पिता को समझनी होगी जिम्मेदारियां

बच्चों के हाथ में फोन दे देने से और बच्चों के ऑनलाइन लेक्चर लेने से उनकी पढ़ाई उचित रूप से नहीं हो पाएगी उसके लिए पेरेंट्स को अपनी जिम्मेदारियां समझनी होगी और उन्हें अपने साथ बैठकर पढ़ाना होगा और प्रोत्साहन भी देना होगा। इंटरनेट केवल एक साधन है जिसके माध्यम से बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे।

बच्चो की पढ़ाई से संबंधित हर एक चीज यूट्यूब पर उपलब्ध है करना केवल इतना है कि बच्चों समझाना है और उन्हें प्रोत्साहन देना है कि की ऑनलाइन पढ़ाई जरूरी है।

इंटरनेट के महत्व को समझना होगा

आज की डेट में इंटरनेट एक ऐसा अस्त्र बन चुका है जिससे हर एक चीज संभव है फिर चाहे बिजनेस हो ऑनलाइन पैसा कमाना हो। हर चीज़ इंटरनेट से आप कर सकते हैं उसी के साथ पढ़ाई करने के लिए भी इंटरनेट से अच्छा साधन शायद ही कोई हो। हां इस बात में कोई दोहराई नहीं है कि स्कूल में जाके जो चीज़ बच्चे सीखेंगे वह ज्यादा बेहतर होगी परन्तु इंटरनेट से ली गई जानकारी भी कम असरदार नहीं है। ये बच्चो की मानसिकता और पढ़ाई के प्रति जागरूकता को भी बढ़ा सकता है।

ऑनलाइन पढ़ाई करने के साधन

ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए इंटरनेट पर कई सारे ऐप उपलब्ध है उस में से सबसे प्रमुख तो यूट्यूब है आज की डेट में यूट्यूब पर हर एक चीज उपलब्ध है और शायद ही ऐसा कोई हो जो यूट्यूब इस्तेमाल ना करता हो। इसके अलावा स्मार्ट क्लास, प्रोजेक्टर के माध्यम से पढ़ाई, Zoom app, Google meet जैसे प्रभावी जगहों पर पढ़ाई किया जा सकता है।

ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए ऐप का इस्तेमाल कैसे करें?

ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए आप किसी भी प्लेटफार्म का इस्तेमाल बड़ी आसानी से कर सकते हैं-

Zoom ऐप का इस्तेमाल कैसे करें

Zoom ऐप को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है

सबसे पहले आपको zoom ऐप पर एक मीटिंग arrange करनी होगी। उसके बाद आपको इन्वाइट का ऑप्शन मिलेगा उसके बाद आप अपने टीचर को या किसी फ्रेंड को zoom ऐप का लिंक देकर पढ़ाई करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।

Online Study Vs Offline Study
जानिए छोटे बच्चों को कैसे पढ़ाएं
छोटे बच्चों के लिए कोरोनावायरस पर निबंध
पढ़िए महत्वपूर्ण डेली करंट अफेयर्स [ PDF Download]
2021 के अन्य पढ़ाई से संबंधित निबंध के लिए ऊपर दिए गए विषयों पर क्लिक करें।

अन्य एप्लीकेशन भी कारगर साबित हो सकते हैं

अपने बच्चों को उचित शिक्षा प्राप्त करवाने के लिए आप अन्य एप्लीकेशन का उपयोग भी कर सकते हैं और उनके paid subscription को लेकर बेहतर नॉलेज अपने बच्चो को दिलवा सकते हैं। ऑनलाइन क्लास करवाने के लिए बहुत सारे ऐप इंटरनेट पर अवेलेबल है Vedantu, byjus, Whitehat Junior, इत्यादि के paid subscription लेकर आप अपने बच्चो को बेहतर शिक्षा प्राप्त करवा सकते हैं।

उपसंहार

आज के इस लेख में हमने आपको Essay on education during covid 19 in hindi के ऊपर जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा अगर पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों व सगे संबंधियों के साथ अवश्य शेयर करें।

2 thoughts on “[2021] Essay on education during covid 19 in hindi”

Leave a Comment