Comfort Zone se bahar kaise nikale.

हेलो दोस्तो,
हम मनुष्य को मनुष्यों की योनि में जन्म लाखों करोड़ों वर्षों के बाद मिलता है। यह योनि में जन्म अपने आप में ही एक वरदान के समान है।
प्रत्येक मनुष्य अपने जीवन में असफलताओं का स्वाद विनाशक है। इंसान सफलता पाने की इच्छा रखता है,  बड़े-बड़े सपने देखता है व ऊंचे वादे करता है परंतु सफल हो नहीं पाता है। क्या आप जानते हैं इसके पीछे क्या कारण है? तो दोस्तों इसके पीछे का कारण है उसका लगातार कंफर्ट जोन में रहना।
तो आज हम comfort zone से संबंधित हर महत्वपूर्ण पहलू पर बात करेंगे और जानेंगे कि Comfort zone kya hai? comfort zone hamare liye kis prakar hanikarak hai or Comfort zone se bahar kaise nikale? तो अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि यह जानकारी आपके जीवन में एक effective और पॉजिटिव बदलाव लाने की ताकत रखती है।

तो चलिए शुरू करते हैं।

Comfort zone se bahar kaise nikale
Comfort zone se bahar kaise nikale

What is comfort zone? Comfort zone क्या है:-

आइए सबसे पहले जानते हैं कि comfort zone क्या होता है? 
जैसे कि नाम से ही क्लियर हो रहा है “कंफर्ट”यानी कि “आराम” व जोन यानी कि एक “particular area” अर्थात “एक ऐसा विशेष क्षेत्र जहां पर सिर्फ आराम व सुख हो। जहां किसी भी प्रकार की कोई तकलीफ व असुविधा ना हो।”
 
“Comfort zone” यह शब्द सुनने में जितना आकर्षक व आरामदेंय है। यह वास्तव में उतना ही हमारे जीवन, लक्ष्य, सेहत, विकास व सफलता के लिए हानिकारक है।

कैसे जाने कि आप अपने Comfort zone में है?

यह सवाल आपके मन में अवश्य उठता होगा कि यह बात हम कैसे पता लगेगी कि हम अपने कंफर्ट जोन में हैं। तो आइए जानते हैं कुछ symptoms:-
 
आपके जरूरी काम पूरे ना हो पा रहे हो और आप उन्हें करने के बारे में विचार करते हैं परंतु आलस्य के चलते वह अधूरे रह जाए। तो समझ जाइएगा कि आप कंफर्ट जोन में नहीं बल्कि एक strong कंफर्ट जोन में है।
 
* आपका समय कब और कैसे निकल जा रहा आपको पता ही ना चले तो यहां दर्शाता है कि आप कंफर्ट जोन में है।
 
* यदि आप अपने महत्वपूर्ण कार्यों को लगातार टाल रहे हैं तो यह दिखाता है कि आप कंफर्ट जोन में है और आप उसे करने में असमर्थ हैं।
 
* आप अपने भविष्य को लेकर बस दोस्तों से चर्चा करते हैं और चिंता ही करते रहते हैं। अपने लक्ष्य के लिए मेहनत नहीं करते तो यह भी एक तरह का कंफर्ट जोन ही दर्शाता है।

Comfort zone हमारे लिए क्यों हानिकारक (harmful) है?

Comfort zone का अर्थ है जरूरत से ज्यादा आराम का क्षेत्रफल। जैसे कि महापुरुषों ने भी कहा है-

Excess of anything is bad.

तो जब हमें जरूरत से ज्यादा सुविधाएं मिलने लगती है तो हमारा शरीर भी उन्हीं चीजों में रहने की आदत डाल लेता है। इस कारण से वह अपने कामों को करने में आलस्य करता है व अपनी उन शक्तियों को नहीं समझ पाता जो कि उसमें वास्तव में होती है। इसी की वजह से फिर वह भविष्य में आने वाले challenges को face नहीं कर पाता और लगातार fail होता है।


तो दोस्तों, यह comfort zone हमें हमारी सफलताओं से दूर लेकर जाता है इसलिए हमारा इस comfort zone cage से निकलना बहुत जरूरी है।
Comfort zone se bahar kaise nikale
Comfort zone se bahar kaise nikale

Comfort zone से बाहर कैसे निकले – How to get out of your comfort zone:-

Comfort zone से बाहर निकलने के लिए आप नीचे दी गई एडवाइस को seriously फॉलो करें-

1- अपने समय का सदुपयोग करें:- 

कंफर्ट जोन को छोड़ने के लिए आप सबसे पहले मन में ठान लीजिए कि अपने समय को व्यर्थ नहीं करेंगे वह समय का सदुपयोग करेंगे क्योंकि हमें अपने समय का सदुपयोग करना सीखना चाहिए । समय बहुत बलवान है उसका उपयोग करेंगे तो हम अपने कंफर्ट जोन से आसानी से बाहर आ सकते हैं।

जानिए समय का सदुपयोग कैसे करे –

2- अपने लक्ष्य ऊचे रखें:-

किसी महापुरुष ने कहा है-

आप अपने आपको बेचारा ना बनाएं बल्कि चट्टान की तरह मजबूत बनाएं, लक्ष्य ऊंचे बनाएं।

अपने लक्ष्य को आसान बना कर आप अपनी शक्तियों व सफलता को सीमित करते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी ना करे। लक्ष्य कठिन व जटिल बनाएं और उसके लिए निरंतर कार्य करें। यह बात जरूर समझे कि Comfort zone is the enemy of your grand success.

3- Time table अवश्य बनाए:-

आपका “Comfort zone” आपके समय को नष्ट कर देता है। तो इससे बचने के लिए आप अपने लिए एक effective time table बनाए और dedicated way में उसे फॉलो करिए। 

4- आलस्य को त्याग दें:-

अपने अंदर के आलस्य को त्याग दें। जब भी आलस्य आए आप एक बात याद करें कि “आपकी कुछ साल की मेहनत ही आपको राजा बनाएगी और उन्हीं सालों में किया गया आलस्य आपको जीवन भर नौकर बनाकर रखेगा” इसलिए आलस्य त्याग दें मेहनत शुरू करें।

5- बहाने बनाना छोड़ दें:-

दोस्तों आपने वह कहावत तो सुनी ही होगी कि
“किसी काम को ना करने के आपके पास लाखों बहाने हो सकते हैं पर किसी काम को करने के लिए एक ही बहाना काफी होता है” और आपको वही बहाना ढूंढना है एक बात हमेशा याद रखिएगा-

Success and excuses don’t walk together.
If you want success, forget excusses and
If you want excuses, forget the success.

So, leave the excuses and grab the opportunities of success.

6- Friends circle improve करें:-

अपने सभी डिमोटिवेटेड व fake friends को इग्नोर करे व अच्छे, आपको motivate करने वाले,  hardworking friends बनाए क्योंकि यह आपको आपकी इंप्रूवमेंट में मदद करेंगे। इसलिए अपने दोस्तों को बड़ी ही समझदारी के साथ चुने।

7- मेहनती बने Be hardworking :-

आप जिस भी field मैं है उसमें परफेक्शन पाने की कोशिश करें। खूब मेहनत करें, अपने काम को दिल से करें व तब तक करें जब तक आप उस में महारथी ना हो जाए।

8- अपने आपको लगातार motivate करें:-

जैसे खाना खाने से हमारे शरीर को ताकत मिलती है ठीक उसी प्रकार मोटिवेशन से हमारे इरादों को मजबूती मिलती है। तो अपने आप को लगातार मोटिवेट करते रहे।
 

Comfort zone captions:-

Here are some comfort zone quotes given by great personalities.
 
1- We can’t grow ourselves unless we go outside of our Comfort Zone. Brad Paisley

2- Real Life begins at the end of your Comfort zone. Vel pescas

3- All progress takes place outside of your Comfort zone. Michael John Bobak

4- Whatever makes you uncomfortable is the biggest opportunity of your growth. Michael John Bobak

5- Your limitation stays within your comfort Zone. So, Leave it. Brad Paisley

आज हमने क्या सीखा:-

तो दोस्तो, आज हमने जाना कि अपने comfort zone ko kaise chode aur es se bahar kaise nikale. हमने यह भी जाना की comfort zone वास्तव में क्या है और यह हमारे जीवन के लिए क्यों हानिकारक हैं।

हम आशा करते है कि अब आपके comfort zone से सबंधित सारे doubts clear हो गए होंगे। यदि यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो, रिश्तेदारो व सगे संबंधियों के साथ social media पर जरूर शेयर करे।

6 thoughts on “Comfort Zone se bahar kaise nikale.”

Leave a Comment