10 Lines on Rakshabandhan in hindi [2021]

क्या आपको रक्षाबंधन पर 10 वाक्य लिखना चाहते है। तो हमारे 10 Lines on Rakshabandhan in hindi से लिख सकते हैं।

हेल्लो दोस्तों आज के इस लेख में हम बच्चो से अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न रक्षाबंधन पर 10 वाक्य बताइए इसका उत्तर देंगे। जिसको आप रक्षाबंधन पर 10 लाइन के निबंध में भी उपयोग कर सकते है। जोकि class 1,2,3,4,5 तक के बच्चो के एग्जाम में दो तरीके से पूछा जाता है। पहला रक्षाबंधन पर 10 लाइन निबंध और दूसरा रक्षाबंधन पर 150 से 200 शब्दों में निबंध लिखिए। तो आइए शुरु करते है।

10 Lines on Rakshabandhan in hindi

1. रक्षाबंधन का त्यौहार हर साल श्रवण माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है। ये त्योहार भाई बहन के बीच प्रेम को बढ़ाता है।

2. हर वर्ष ये त्यौहार अगस्त के महीने में ही पड़ता है और भाई दूर बाहर गांव से केवल अपनी से राखी बंधवाने और उनसे मिलने आते हैं।

3. रक्षाबंधन के दिन घर में कई सारे मिष्ठान व पकवान बनते है। इस दिन किसी भी भाई की हाथ सुनी नहीं होती है।

10 Lines on Rakshabandhan in hindi
10 Lines on Rakshabandhan in hindi

4. रक्षाबंधन के दिन लोग पेड़ पौधों को, अपनी गाड़ियों को, मशीनों को भी राखी बांधते है। ताकि उनका प्रेम इसी प्रकार उनके साथ बना रहे।

5. भारतीय संस्कृति में रक्षाबंधन का त्योहार सबसे पवित्र और निर्मल माना जाता है।

6. रक्षाबंधन के दिन बहने केवल अपने सगे भाई को ही नहीं अपितु देश की रक्षा में तैनात फौजियों और पुलिसकर्मियों को भी राखी बांधती हैं।

7. रक्षाबंधन का त्यौहार हिंदुओ के साथ जैन धर्म का भी प्रमुख त्यौहार है। आज के दिन बहने अपने भाई के हाथों में रेशम के धागे की राखी के रूप में अपना प्रेम बांधती हैं। बदले में भाई उनकी रक्षा का वचन भी देते हैं।

8. रक्षाबंधन त्यौहार की परंपरा आज से नहीं प्राचीन काल से चली आ रही है जब गुरु अपने शिष्य को और ब्राह्मण अपने यजमान को राखी बांधते थे और उनकी लंबी उम्र की कामना करते थे। इसके अलवा पर्यावरण की सुरक्षा के लिए लोग पेड़ पौधों को भी राखी का धागा बांधते हैं और उसकी सुरक्षा की कामना करते हैं।

9. रक्षाबंधन के दिन बहने बड़ी खुश रहती हैं और सुबह सुबह स्नान करके पूजा की थाल सजा लेती है जिसमें वे कुमकुम राखी रोली अक्षत दीपक और ढेर सारी मिठाइयों रखतीं है। बदले में भाई भी उनके लिए उपहार स्वरूप चॉकलेट या अपनी बहन की मनपसंद चीज़ लेके आते हैं।

10. इसके बाद बहने अपने भाई के सिर पर रूमाल रख कर भाई को पूर्व दिशा में बैठाती है और उसकी आरती उतारती है। उसके बाद बहने अपने भाई के माथे पर कुमकुम का तिलक लगाते हैं अक्षर डालते हैं और फिर कलाई पर राखी बांधकर अपना प्रेम निछावर करती हैं उसके बाद उनको राखी बांध कर इस त्यौहार को मनाती हैं।

रक्षाबंधन पर निबंध [2021]
होली पर निबंध
[2021] होली के महत्व पर निबंध
[2021] हेमिस त्योहार पर निबंध
[2021] पृथ्वी दिवस पर निबंध
2021 के अन्य त्योहारों पर निबंध पढ़ने के लिए ऊपर दिए गए विषयों पर क्लिक करें।

Conclusion

आज के इस लेख में हमने आपके लिए 10 Lines on Rakshabandhan in hindi लिखा है। इसकी सहायता से आप अपने एग्जाम में पूछे गए रक्षाबंधन पर 10 लाइन निबंध व रक्षाबंधन पर 100 से 150 शब्दों में निबंध लिख सकते हैं। यदि हमारे द्वारा प्राप्त कराई गई जानकारी आपको पसंद आई हो। तो इस जितना हो सके शेयर करें।

Leave a Comment