[2022] क्रिसमस डे पर भाषण हिंदी में | Christmas Day Speech in Hindi

नमस्कार पाठकों, आज के इस लेख में हम क्रिसमस डे पर भाषण हिंदी में लिखेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं। क्रिसमस डे एक ऐसा त्यौहार है जो पूरे विश्वभर मे मनाया जाता है। क्रिसमस डे का त्यौहार हर साल 25 दिसंबर को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है स्कूल और बड़े बड़े कॉलेजों मे बच्चो के द्वारा क्रिसमस डे पर भाषण हिंदी में (Christmas Day Speech in Hindi) भी दिए जाते हैं जिसमे की christmas day के पर्व का मैं तो सभी को पता चले। 

क्या आपने से पढ़ा- क्रिसमस पर निबंध।

क्रिसमस डे पर भाषण शुरू करने से पहले हमें उसकी अच्छी तरह से रिहर्सल कर लेनी चाहिए। जिसमे की एक अच्छी स्पीच तैयार हो और आप पूरे कॉन्फिडेंस के साथ स्पीच बोल पाएं।

क्रिसमस डे पर भाषण हिंदी में (Christmas Day Speech in Hindi) 

क्रिसमस डे का त्यौहार ईसाई धर्म के लोगों का सबसे बड़ा पर्व है। क्रिसमस डे का इंतज़ार बच्चे बड़े ही बेसब्री से करते हैं क्यूंकि इस दिन संता क्लास बच्चो के लिए नए नए उपहार लाता है और बच्चो को उपहार बांटते हैं और बच्चे बेसब्री से इसका इंतज़ार करते हैं और अपने ही माता पिता से पूछते हैं कि संता कब आएगा और बच्चे इसका इंतज़ार रात के 12 बजे तक इंतज़ार (मध्य रात्रि) करते हैं और 12 बजे मध्य रात्रि में बच्चो का इंतज़ार ख़त्म होता है और बच्चो को उपहार मिलता है।

क्या आपने इसे पढ़ा- क्रिसमस पर 10 वाक्य हिंदी और अंग्रेजी में।

इसके अलावा बड़े भी क्रिसमस डे का बेसब्री से इंतजार करते हैं। इस त्यौहार को लोग भगवान ईशा मसीह के जन्मदिन के रूप में मनाते हैं। इस दिन भगवान ईशा मसीह का जन्म हुआ था और इन्होंने ईसाई धर्म की शुरुआत की थी। 

क्रिसमस डे पर भाषण हिंदी में
क्रिसमस डे पर भाषण हिंदी में

इस पर्व की तैयारी एक माह पहले से ही शुरू कर दी जाती है। एक महीने पहले से लोग ढेर सारी तैयारियां करते है अपने घरों की सफाई, कार्यालयों की सफाई, और चर्च कि भी सफाई करते हैं। इस दिन लोग अपने घरों की पुताई करते हैं और अपने घर की साज सज्जा करते हैं प्राकृतिक फूलों से और नए नए तरह से अपने घरों को सजाते हैं। 

इसके अलावा लोग अपने परिवार और सगे संबंधियों को भी उपहार स्वरूप Christmas Tree, ग्रीटिंग कार्ड, सुंदर ग्लासेस, सीनरी, खिलौने आदि अपने सगे संबंधियों को और बच्चो को देते हैं। इसके अलावा अपने घरों में क्रिसमस ट्री को भी सजाते हैं। 

क्या आपने इसे पढ़ा- जन्माष्टमी पर निबंध।

क्रिसमस डे पर केक का भी बहुत बड़ा महत्व है लोग अपने सगे संबंधियों को उपहार स्वरूप केक देते हैं और अपने यहां तरह तरह के स्वादिष्ट पकवान भी बनाते है और सगे संबंधियों को खाने पर बुलाते हैं।

क्रिसमस डे के दिन ईसाई धर्म के लोग भगवान ईशा मसीह की वंदना करते हैं और अपनी गलतियों के लिए क्षमा भी मांगते है और अपने ईष्ट ईशा मसीह के गुणगान में लोग सत्संग करते हैं। 

जरूर पढ़ें- बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर भाषण।

आज के इस लेख में हमने क्रिसमस डे पर स्पीच लिखी है। इस स्पीच को पढ़कर आप अपने स्कूल व कॉलेजों में बड़ी सरलता से स्पीच दे सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये लेख पसंद आया होगा। यदि पसंद आया हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। धन्यवाद!

Leave a Comment